वित्तीय रैंकिंग के बीच, एक महत्वपूर्ण बदलाव तब हुआ जब विप्रो के शेयर मूल्य में गिरावट के कारण भारत की सबसे धनी महिला सावित्री जिंदल अजीम प्रेमजी से आगे निकल गईं।

सावित्री जिंदल अब भारत की पांचवीं सबसे धनी व्यक्ति हैं, उन्होंने नेटवर्थ के मामले में विप्रो के अजीम प्रेमजी को पीछे छोड़ दिया है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, जिंदल की कुल संपत्ति वर्तमान में लगभग $25 बिलियन है, जो प्रेमजी की $24 बिलियन से अधिक है। जिंदल वैश्विक स्तर पर 61वें स्थान पर हैं, जबकि प्रेमजी अरबपतियों में 66वें स्थान पर हैं।

कुछ साल पहले, प्रेमजी ने भारत में केवल मुकेश अंबानी और गौतम अडानी को पीछे छोड़ते हुए तीसरा स्थान हासिल किया था। हालाँकि, इस अवधि में विप्रो के शेयर मूल्य में 42% की भारी गिरावट ने उनकी संपत्ति पर काफी प्रभाव डाला है।

इसके विपरीत, जेएसडब्ल्यू स्टील की चेयरपर्सन एमेरिटस जिंदल ने उसी समय सीमा के भीतर अपनी निवल संपत्ति में 87% की प्रभावशाली वृद्धि देखी है। उनका निवेश बिजली, सीमेंट और बुनियादी ढांचे सहित विभिन्न क्षेत्रों में फैला हुआ है। विशेष रूप से, जेएसडब्ल्यू स्टील अकेले ही उनकी बड़ी संपत्ति में लगभग 30% का योगदान देता है। अतिरिक्त उल्लेखनीय वृद्धि जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर, जिंदल स्टील एंड पावर और जेएसडब्ल्यू एनर्जी से हुई है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स ने मुकेश अंबानी को भारत के सबसे धनी व्यक्ति के रूप में घोषित किया है, जिन्होंने $92.3 बिलियन की भारी संपत्ति अर्जित की है, जिससे वह वैश्विक स्तर पर 13वें स्थान पर हैं। बारीकी से अनुसरण करते हुए, गौतम अडानी ने भारत के सबसे अमीर लोगों में दूसरा स्थान हासिल किया है, उनकी कुल संपत्ति $85.3 बिलियन है और वह दुनिया भर में 14वें स्थान पर हैं।

टाटा समूह के शापूर मिस्त्री 33.8 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ भारत के सबसे अमीर लोगों में तीसरे स्थान पर हैं। उनके बाद एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक शिव नादर हैं, जो 31.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ चौथे स्थान पर हैं। वैश्विक स्तर पर, मिस्त्री कुल निवल संपत्ति के मामले में 40वें स्थान पर हैं जबकि नादर 45वें स्थान पर हैं।

उल्लेखनीय रूप से, टेस्ला के सीईओ, एलोन मस्क, विश्व स्तर पर सबसे धनी व्यक्ति हैं, जिनकी कुल संपत्ति आश्चर्यजनक रूप से $223 बिलियन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *